Top ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां Secrets

Wiki Article



ईयरफोन का अधिक इस्तेमाल करने से आपको सिर दर्द, तनाव और अनिद्रा की समस्या हो सकती है क्योंकि इससे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती हैं, जो आपके मस्तिष्क पर बुरा असर डाल सकती हैं, जिससे आपको रातभर नींद न आने की शिकायत हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से बचें।

इसके साथ ही कई बार दिमाग के साथ दो चीजों पर ध्यान देने की क्षमता में कमी देखी जाती है. इससे सिरदर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.

इसका रिजल्ट यह हुआ है कि लोग अब जरूरत से ज्यादा और लिमिट से परे ईयरफ़ोन, हेडफ़ोन, और लैपटॉप-मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक कि छोटे बच्चों को भी रोजाना कम से कम कुछ घंटे के लिए तो इनका इस्तेमाल करना पड़ता ही है, जब वो स्कूल की क्लास लेते हैं।

गले में पहने जाने वाला ये नेकलेस आपको स्मोकिंग से रोकने में करेगा मदद, जानें कैसे काम करता है ये नेकलेस

अगर आप भी मेट्रो या लंबे सफर के दौरान कानों में ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गंटों गाने सुनते हैं तो सतर्क हो जाएं आपकी ये आदत आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसा करने से आपके कानों के साथ-साथ आपके शरीर को भी...

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

अगर आप भी ईयरफोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं तो समय रहते संभल जाइये क्योंकि ये ना केवल आपके कानों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके शरीर को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाता है.

ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं कई बीमारियां

बहुत से लोग मानते हैं कि संगीत सुनने के दौरान गणित करना अच्छा है लेकिन सच्चाई कुछ अलग है। कुछ शोधकर्ताओं ने इस पर अध्ययन किया तो पाया कि ऐसा करने से आप अपना फोकस खोते है। संगीत सुनने के दौरान हेडफ़ोन का अत्यधिक उपयोग अक्सर फ़ोकस को बदल देता है। इससे किसी भी समय आपके प्रोफेशनल लाइफ में बाधा आ सकती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शोर-शराबे वाले वातावरण के संपर्क में आने वाले बच्चों का मानकीकृत परीक्षणों पर कम मूल्यांकन स्कोर होता है।

डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बच्चों को ज्यादा होता है हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम, जानिए इसका कारण

क्‍योंकि इससे किसी अन्‍य का संक्रमण आपके कानों तक पहुंच कर आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है.

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी check here कर सकते हैं।

म्यूजिक की तेज वाईब्रेशन की वजह से हमें सिरदर्द और नींद न आने जैसी बीमारियां भी होने लगती हैं.

खेल भारतीय टीम के पास हॉकी में विश्व चैंपियन बनने के लिए…

Report this wiki page